PNB KYC Online: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है. बैंक ने स्पष्ट किया है कि जिन खातों में पिछले तीन सालों से कोई लेन-देन नहीं हुआ है. उन्हें 26 मार्च 2025 के बाद बंद किया जा सकता है. यदि आप चाहते हैं कि आपका अकाउंट सक्रिय बना रहे, तो आपको निर्धारित तिथि तक KYC (Know Your Customer) अपडेट कराना आवश्यक होगा.
कौन से खाते बंद किए जाएंगे?
PNB द्वारा जारी बयान के अनुसार, वे बैंक खाते जिनमें पिछले तीन वर्षों से कोई भी ग्राहक प्रेरित लेन-देन नहीं हुआ है और जिनमें कोई शेष राशि नहीं है. उन्हें बंद किया जाएगा. यह फैसला खातों के दुरुपयोग को रोकने और बैंकिंग प्रणाली को सुरक्षित बनाने के लिए लिया गया है.
KYC अपडेट कराना अनिवार्य
अगर आपका बैंक खाता निष्क्रिय (Dormant) हो चुका है और आप इसे जारी रखना चाहते हैं, तो आपको जल्द से जल्द अपनी KYC प्रक्रिया पूरी करनी होगी.
किन खाताधारकों को KYC कराना होगा?
- वे खाते जिनमें 31 दिसंबर 2024 तक कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ.
- जिन खातों में शून्य शेष राशि या न्यूनतम बैलेंस नहीं है.
- वे ग्राहक जिनका अकाउंट डॉर्मेंट या इनऑपरेटिव हो चुका है.
यदि आपका खाता उपरोक्त सूची में आता है, तो बैंक शाखा में जाकर KYC प्रक्रिया पूरी करें. अन्यथा आपका खाता बंद कर दिया जाएगा.
KYC अपडेट के लिए जरूरी दस्तावेज
KYC अपडेट कराने के लिए खाताधारकों को निम्नलिखित दस्तावेजों को जमा करना आवश्यक होगा:
- पहचान प्रमाण (ID Proof) – आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस
- पता प्रमाण (Address Proof) – आधार कार्ड, बिजली बिल, गैस कनेक्शन बिल, बैंक स्टेटमेंट
- लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो
- पैन कार्ड (PAN Card)
- आय का स्रोत (Income Source) प्रमाणपत्र (यदि आवश्यक हो)
कैसे करें KYC अपडेट?
ग्राहक निम्नलिखित तरीकों से KYC अपडेट कर सकते हैं:
- बैंक शाखा जाकर – नजदीकी PNB ब्रांच में जाकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ KYC प्रक्रिया पूरी करें.
- PNB ONE मोबाइल ऐप के जरिए – डिजिटल माध्यम से KYC अपडेट करने की सुविधा PNB ONE ऐप में उपलब्ध है.
- इंटरनेट बैंकिंग (IBS) से – PNB की ऑनलाइन बैंकिंग सेवा के माध्यम से भी KYC अपडेट किया जा सकता है.
- ईमेल या पोस्ट के जरिए – ग्राहक अपना KYC अपडेट करने के लिए बैंक के पंजीकृत ईमेल आईडी या डाक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं.
Dormant/Inoperative अकाउंट क्या होता है?
- यदि 12 महीने तक किसी खाते में कोई लेन-देन नहीं होता, तो वह निष्क्रिय खाता (Inactive Account) बन जाता है.
- अगर 24 महीने तक खाते में कोई ट्रांजैक्शन नहीं होता, तो बैंक इसे डॉर्मेंट अकाउंट (Dormant Account) की श्रेणी में डाल देता है.
- डॉर्मेंट अकाउंट से न तो पैसे निकाले जा सकते हैं और न ही जमा किए जा सकते हैं.
- डॉर्मेंट अकाउंट को फिर से सक्रिय करने के लिए ग्राहक को बैंक जाना पड़ता है और KYC अपडेट कराना होता है.
KYC अपडेट नहीं कराने पर क्या होगा?
यदि ग्राहक 26 मार्च, 2025 तक अपने बैंक खाते की KYC प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं, तो उनके खाते को बंद कर दिया जाएगा. साथ ही कोई भी लेन-देन संभव नहीं होगा.
PNB खाताधारकों के लिए सुझाव
- SMS और बैंक नोटिफिकेशन पर ध्यान दें, जिससे बैंक की महत्वपूर्ण सूचनाएं आपको मिलती रहें.
- समय से पहले KYC प्रक्रिया पूरी करें ताकि किसी भी असुविधा से बचा जा सके.
- अपनी बैंकिंग जानकारी को अपडेट रखें ताकि भविष्य में किसी समस्या का सामना न करना पड़े.
- डिजिटल माध्यमों का उपयोग करें और ऑनलाइन KYC अपडेट की प्रक्रिया अपनाएं.